top of page
  • Writer's pictureAdmin

Nine Reasons to Plant a Tree!

Updated: Apr 23


क्या आप जानते हैं कि पेड़ लगाना पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए सबसे आसान और सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक है? यह सच है। पेड़ हवा को साफ करते हैं, बारिश के पानी के बहाव को रोकते हैं, ऊर्जा बचाने में मदद करते हैं और यहां तक ​​कि ग्लोबल वार्मिंग से भी लड़ते हैं। और पौधे लगाने के लिए कोई बागवानी डिग्री की आवश्यकता नहीं है।




Trees fight climate change


काश आप जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपने कार्बन फुटप्रिंट को पुनर्चक्रण और कम करने के अलावा और भी कुछ कर पाते? प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से, पेड़ हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, कार्बन को हटाते और संग्रहीत करते हैं और ऑक्सीजन को वापस हवा में छोड़ते हैं।


Trees clean the air and help you breathe


पेड़ सिर्फ CO2 को अवशोषित नहीं करते हैं। वे नाइट्रोजन ऑक्साइड, अमोनिया, सल्फर डाइऑक्साइड और ओजोन जैसे गंध और प्रदूषकों को भी अवशोषित करते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि एक पेड़ हर साल लगभग 10 पाउंड प्रदूषित हवा को अवशोषित कर सकता है और 260 पाउंड ऑक्सीजन छोड़ सकता है।


Trees prevent soil erosion and rainwater runoff


भारी बारिश के दौरान, जल अपवाह नदियों, झीलों और आर्द्रभूमि में अपना रास्ता खोज लेता है, जिससे बाढ़ की संभावना पैदा हो जाती है। यह रास्ते में प्रदूषकों को भी उठाता है और ले जाता है। लीफ कैनोपी गिरने वाली बारिश को बफर करने में मदद करते हैं और उनकी जड़ें मिट्टी को जगह में रखती हैं, जिससे पानी को बहने के बजाय जमीन में रिसने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।


Planting trees is easy


बागवानी नए लोगों के लिए डराने वाली हो सकती है क्योंकि बहुत सारे विचार योग्य बिंदु हैं। आपको कौन से पौधे और फूल एक दूसरे के बगल में लगाने चाहिए और कौन से अलग करने चाहिए? कौन सा गर्मियों में खिलता है और कौन सा पतझड़ में खिलता है? जब आप पेड़ों के साथ काम कर रहे होते हैं, तो उसमें से कुछ भी नहीं होता है। बस एक जगह चुनें और लगा दीजिए।


You’ll save money


पेड़ गर्मी और सर्दियों में ऊर्जा का संरक्षण करते हैं, तेज गर्मी के सूरज से छाया प्रदान करते हैं और ठंडी सर्दियों की हवाओं से आश्रय प्रदान करते हैं। आपके और तत्वों के बीच खड़े पेड़ों के साथ, आप अपने घर को गर्म और ठंडा करने के लिए अपने ऊर्जा बिल पर कम खर्च करेंगे।

Trees increase your home’s value


पेड़ आपके घर और आँगन को और खूबसूरत बनाते हैं।



You’ll attract birds (and critters)


पेड़ आपके पक्षी मित्रों के लिए घोंसले के शिकार स्थल, भोजन और आश्रय प्रदान करते हैं। किसी एक शाखा में फीडर लटकाएं और पूरे साल पक्षियों के गीत का आनंद लें। गिलहरियों को भी पेड़ों में अपना घर बनाना पसंद है, और उनकी हरकतों को देखना एक आलसी गर्मी की दोपहर बिताने का एक शानदार तरीका है।

Trees are good for your mental and physical health


शहरी क्षेत्रों में पेड़ों का एक दृश्य तनाव, चिंता और यहां तक ​​कि अपराध दर को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है। अस्पताल के मैदान में लगे पेड़ों से भरे बगीचे अस्पताल के मरीजों को मानसिक शक्ति प्रदान करते हैं।


You’ll be giving your descendants a gift


पेड़ सैकड़ों साल जीवित रह सकते हैं, इसलिए जब आप एक पौधे लगाते हैं, तो आप अपने बच्चों और पोते-पोतियों को उपहार दे रहे होते हैं। यह पर्यावरण और आपके आस-पास की दुनिया की सुंदरता के प्रति आपकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है जो आपके अपने जीवनकाल से बहुत आगे तक जीवित रहेगा।





23 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page